कोरोनावायस की वजह से हुए लॉकडाउन के दौरान रामानंद सागर का मशहूर सीरियल रामायण खूब धूम मचा रहा है। दर्शक इस सीरियल के लिए वैसे ही एक्साइटेड हैं जैसा कि कभी 90 के दशक में हुआ करते थे। वहीं जब से ये सीरियल दूरदर्शन पर फिर से स्टार्ट हुआ है तभी से इस धारावाहिक के सभी किरदार भी चर्चा में आ गए हैं। आइये जानते हैं इस सीरियल के कलाकार आजकल कहाँ हैं और क्या कर रहे हैं..।

अरुण गोविल (राम)

रामायण में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल मेरठ से ताल्लुक रखते हैं। रामायण में काम करने से पहले फिल्मों में काम कर चुके गोविल ‘रामायण’ खत्म होने के बाद ‘कैसे कहूं’, ‘बसेरा’ और ‘एहसास’ जैसे तमाम शोज का हिस्सा बने। हिंदी फिल्मों के साथ-साथ अरुण ने भोजपुरी फिल्मों में भी काम किया था। इसके अलावा इंडो-जैपनीस फिल्म (एनिमेटेड) ‘रामायण: द लीजेंड ऑफ प्रिंस राम’ में अरुण ने राम के किरदार को अपनी आवाज दी थ.रामायण का री-टेलीकास्ट शुरू होने के बाद अरुण लम्बे अरसे बाद सोशल मीडिया पर प्रकट हुए हैं. ।

दीपिका चिखलिया (सीता)

‘रामायण’ में सीता का किरदार अदा करने के बाद दीपिका ने हिंदी, बंगाली, तमिल और मराठी फिल्मों में भी काम किया। आखिरी दफा दीपिका को आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘बाला’ में देखा गया था। इस फिल्म में दीपिका ने यामी गौतम की मां का किरदार निभाया था।
रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी असल जिन्दगी में राम जी के भक्त हैं। अरविंद त्रिवेदी ने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। इतनी फिल्मों में काम करने के बाद आज भी पूरा हिन्दुतान उन्हें रावण के नाम से ही जानता है। उनके गुजराती फिल्मों में अरविंद को कई अवॉर्ड मिल चुके हैं और इसके लिए उन्हें गुजरात सरकार ने भी सम्मानित किया। इसके अलावा अरविंद त्रिवेदी साल 1991 में गुजरात के साबरकांथा लोकसभा सीट से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़े और जीते थे। फिल्हाल बढ़ती उम्र की वजह से वो चलने-फिरने में असमर्थ हैं वो अब 81 साल के हो चुके हैं। इसी वजह से उनकी तबियत खराब रहती है। इन दिनों वो अपना ज्यादातर वक्त राम नाम जपने में बिताते हैं।

पद्मा खन्ना (कैकेयी)

‘रामायण’ में कैकेयी का किरदार अदा कर चुकी पद्मा श्री इस समय यूएस में है। यूएस में पद्मा अपनी डांस एकाडमी चला रही है। फिल्म पाकीजा में पद्मा मीना कुमारी के बॉडी डबल के रुप में भी काम कर चुकी है। हिंदी के साथ-साथ पद्मा ने कई भोजपुरी फिल्मों में भी काम किया।
समीर राजदा (शत्रुघ्न)रामायण के अलावा समीर ने बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में राजा विराट के पुत्र उत्तर का किरदार निभाया था। इसके बाद भी वो कई सीरियल्स में नजर आते रहे।